फैक्ट चेक: भारत के बाद अब पाकिस्तान में भी लागू होगा सीएए? जानिए पाक पीएम शहबाज शरीफ के वायरल ट्वीट की सच्चाई

भारत के बाद अब पाकिस्तान में भी लागू होगा सीएए? जानिए पाक पीएम शहबाज शरीफ के वायरल ट्वीट की सच्चाई
  • पाकिस्तान में भी लागू किया जाएगा सीएए?
  • पाक पीएम शहबाज शरीफ का पोस्ट वायरल
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में नागरिकता अधिनियम कानून को लागू करने के लिए बीते दिनों सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी की गई। सत्ताधारी पार्टी के नेताओं ने इसका स्वागत किया तो वहीं दूसरी तरफ विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने अधिसूचना जारी करने की टाइमिंग पर सवाल उठाया। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने अधिसूचना की टाइमिंग को रमजान से जोड़कर आलोचना की। कांग्रेस पार्टी ने आम चुनाव से ठीक पहले जारी किए गए अधिसूचना को धुर्वीकरण की राजनीति करार दिया। इस बीच गृह मंत्रालय की तरफ से सीएए को लेकर कुछ स्पष्टीकरण भी जारी किए गए।

इस बीच सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का एक्स पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट में दी जानकारी के मुताबिक, भारतीय सीएए के खिलाफ पाकिस्तान ने भी एक नागरिकता संसोधन अधिनियम लाने की घोषणा की है। पोस्ट में पाकिस्तान की तरफ से सीएए के अंतर्गत भारत के उन मुस्लिमों को नागरिकता देने की बात कह रहा है जो भारत में प्रताड़ित महसूस कर रहे हैं।

दावा - कृष्णा मिश्रा नाम के फेसबुक यूजर ने 12 मार्च को अपने अकाउंट से वायरल पोस्ट शेयर किया। एक अन्य सोशल मीडिया यूजर ने एक्स पर वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, "जिन भारतीय मुसलमानों को सीएए के बाद भारत में खतरा महसूस हो रहा है, वे कृपया पाकिस्तान चले जाएं, नवाज और शहबाज शरीफ बांहें फैलाकर आपका इंतजार कर रहे हैं...हां, रोहिंग्या और बांग्लादेशियों का भारत में कोई घर नहीं है, कृपया वापस जाएं वरना आपको भारत से बाहर निकाल दिया जाएगा।"

पड़ताल - वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। वायरल पोस्ट पर शहबाज शरीफ के एक्स अकाउंट का जिक्र है। इस पोस्ट के मुताबिक 11 मार्च 2024 को शाम में पाकिस्तानी पीएम के अकाउंट से यह पोस्ट किया गया है। हमने शहबाज शरीफ के एक्स अकाउंट को अच्छी तरह स्कैन किया लेकिन 11 मार्च को पाकिस्तानी पीएम के अकाउंट पर हमें ऐसी कोई भी पोस्ट नहीं मिली। उनके अकाउंट से अंतिम बार 10 मार्च को पोस्ट किया गया है जिसमें उन्होंने पीएम बनने पर भारतीय प्रधानमंत्री की तरफ से बधाई दिए जाने पर शुक्रिया अदा किया है।

सोशल ब्लेड टूल की मदद से हमने शहबाज शरीफ के एक्स अकाउंट का एनालिसिस किया। इसके मुताबिक शहबाज शरीफ ने 9 मार्च को आठ पोस्ट किए हैं और 10 मार्च को कुल चार पोस्ट। इसके बाद उनके अकाउंट से एक भी पोस्ट नहीं किया गया है। इससे साफ होता है कि वायरल पोस्ट फर्जी है जिसे किसी एडिटिंग टूल की मदद से बनाया गया है।

Created On :   13 March 2024 12:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story